देश-दुनियाराज्य

Germany में तख्तापलट नाकाम, बची शोल्ज सरकार, विद्रोह का क्या है रूसी कनेक्शन?

जर्मन शाही परिवार के सदस्य हेनरिक XIII तख्तापलट के पीछे कथित मास्टरमाइंड बताए जा रहे हैं। जर्मन पुलिस के अनुसा, एक नई जर्मन सेना के निर्माण के उद्देश्य हेनरिक XIII ने पूरी साजिश रची। अधिकारियों ने बताया कि 25 लोगों को हिरासत में लिया गया है।

बंदूकधारी, छापेमारी और फिर गिरफ्तारी ये वाक्या जर्मनी में अतंरराष्ट्रीय साजिश को नेस्तानाबूद करने का साक्ष्य है।जर्मनी के अधिकांश हिस्सों में हजारों पुलिस अधिकारियों ने सशस्त्र तख्तापलट की योजना बनाने वाले संदिग्ध घोर दक्षिणपंथी चरमपंथी के खिलाफ छापेमारी की है। ये चरमपंथी सरकार को उखाड़ फेंकना चाहते थे। इस छापेमारी में 25 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। जर्मन शाही परिवार के सदस्य हेनरिक XIII तख्तापलट के पीछे कथित मास्टरमाइंड बताए जा रहे हैं। जर्मन पुलिस के अनुसा, एक नई जर्मन सेना के निर्माण के उद्देश्य हेनरिक XIII ने पूरी साजिश रची। अधिकारियों ने बताया कि 25 लोगों को हिरासत में लिया गया है। संघीय अभियोजकों ने बताया कि लगभग 3,000 अधिकारियों ने जर्मनी के 16 राज्यों में से 11 में 130 ठिकानों पर छापेमारी की।

जर्मनी के स्पेशल फोर्स के 3 हजार से ज्यादा जवानों ने 11 राज्यों के 130 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। पुलिस ने सेना के बैरक में भी रेड की। पुलिस को शक है कि सेना में दक्षिणपंथी, चरमपंथी शामिल हैं। इसमें 25 से ज्यादा दक्षिणपंथी को गिरफ्तार किया है, जिसमें एक रूसी नागरिक भी शामिल है। जिन्हें गिरफ्तार किया गया है ये वो लोग हैं  जो जर्मनी में युद्ध के बाद बने संविधान को नहीं मानते हैं और सरकार बदलने के लिए अभियान चला रहे हैं। अपनी ही सरकार के खिलाफ जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें सबसे प्रमुख हेनरिक XIII हैं। 71 वर्षीय हेनरिक XIII खुद को प्रिंस मानते हैं। पुलिस का दावा है कि इसने ही जर्मनी में तख्तापलट की साजिश रची थी। मीडिया रिपोर्ट ेके अनुसार हेनरिक XIII रूस के अधिकारियों के संपर्क में भी था। रूसी अधिकारियों से मिलाने में विटालिया बी नामक महिला ने उसकी मदद की थी।

12 वीं शताब्दी में पूर्वी जर्मनी के कुछ हिस्सों पर शासन करने वाले महान परिवार के वंशज और जर्मन सेना के पैराटूपर बटालियन के पूर्व वरिष्ठ क्षेत्र अधिकारी रुडिगर वॉन था। पिछले वर्ष इस जोड़ी ने एक आतंकवादी संगठन की स्थापना करते हुए रुडिगर वॉन के साथ सैन्य तख्तापलट की योजना बनाने के प्रभारी और हेनरिक XIII के साथ मिलकर जर्मनी के भविष्य की मैपिंग की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button