दिल्ली एनसीआरराज्यहिमाचल

हिमाचल में सरकार गठन को लेकर हुड्डा, बघेल, शुक्ला आज जाएंगे शिमला

हिमाचल विधानसभा के चुनावी नतीजों के बाद सियासी हलचल तेज हो गई है। सरकार का गठन करने की तैयारियों के बीच कांग्रेस हाईकमान ने तीन वरिष्ठ नेताओं की ड्यूटी हिमाचल में लगाई है। हरियाणा के पूर्व सीएम एवं विपक्ष के नेता भूपेंद्र हुड्डा हिमाचल में पार्टी के पर्यवेक्षक हैं।

वहीं छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और हिमाचल के चुनाव प्रभारी राजीव शुक्ला भी चंडीगढ़ पहुंच चुके हैं। इन तीनों दिग्गज नेताओं के बीच आपस में बैठक भी हो चुकी है। तीनों नेताओं की अब शुक्रवार को शिमला में नवनिर्वाचित विधायकों के साथ बैठक होगी।  बताते हैं कि कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी भी हिमाचल पहुंची हुई हैं। दिल्ली से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मुख्यमंत्री के नाम का चयन नेतृत्व ही करेगा। पार्टी हाईकमान से सीएम के नाम की ‘सीलबंद’ लिफाफे में पर्ची आएगी।

इस तरह की भी खबरें हैं कि सरकार का गठन होने तक कांग्रेस विधायकों को हिमाचल से छत्तीसगढ़ में शिफ्ट किया जा सकता है। फिलहाल भी कुछ विधायकों को मोहाली के एक फाइव स्टार होटल में ठहराए जाने की खबरें हैं। हुड्डा, बघेल और शुक्ला भी इस होटल में पहुंचे और सरकार बनाने को लेकर रणनीति तय की। हुड्डा ने दो दिन से चंडीगढ़ में ही डेरा डाला हुआ है। हालांकि वे राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में भाग लेने के लिए चंडीगढ़ पहुंचे थे। इसके बाद उन्होंने मोर्चा संभाल लिया।

कांग्रेस के पूर्ण बहुमत हासिल करने के बाद छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल और पार्टी के वरिष्ठ नेता राजीव शुक्ला भी चंडीगढ़ पहुंच गए। दोनों नेताओं ने सबसे पहले हुड्डा से मुलाकात की। हुड्डा से जब इस बारे में पूछा गया कि कांग्रेस विधायकों को रायपुर (छत्तीसगढ़), मोहाली या चंडीगढ़ में ठहराया जा सकता है तो उन्होंने कहा, हिमाचल के लोगों ने जनमत कांग्रेस के समर्थन में दिया है। विधायकों से पूछकर उनकी सुविधा के हिसाब से उन्हें कहीं भी ठहराया जा सकता है।

इस बीच, कांग्रेस दिग्गजों ने हिमाचल के सभी कांग्रेस विधायकों से आह्वान किया है कि वे एकजुट रहें। माना जा रहा है कि हिमाचल में कांग्रेस विधायक दल के नेता को लेकर अच्छी-खासी लॉबिंग होने वाली है। प्रतिभा सिंह, मुकेश अग्निहोत्री, सुखू सहित कई ऐसे नाम हैं, जो मुख्यमंत्री पद के लिए लाइन में हैं।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने गुजरात के नतीजों पर कहा, जनता ने रिकार्ड बहुमत दिया है। जनता के फैसले का हम सम्मान करते हैं। रिकार्ड तोड़ जीत के लिए गुजरात की जनता का धन्यवाद करता हूं। पार्टी की नीति और प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व पर जनता ने विश्वास जताया है। उम्मीद है कि गुजरात के रास्ते पर बाकी प्रदेश भी चलेंगे और भाजपा को जिताएंगे। आम आदमी पार्टी और उसके नेता हवा हवाई बातें करते हैं। आम आदमी पार्टी को दिल्ली एमसीडी में सफलता मिली, लेकिन दिल्ली में उनकी पहले से ही सरकार है।

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि देश के साथ-साथ गुजरात की जनता का प्रधानमंत्री मोदी पर अटूट विश्वास है। पिछले 27 वर्षों से भाजपा गुजरात की सेवा कर रही है। 27 वर्षों की सेवा से खुशहाल गुजरात की जनता ने एक बार फिर पीएम मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के कुशल नेतृत्व को बंपर बहुमत का तोहफा दिया है। धनखड़ ने कहा कि गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, गुजरात भाजपा अध्यक्ष सीआर पाटिल और गुजरात चुनाव के प्रचार-प्रसार में जुटे भाजपा कार्यकर्ता ऐतिहासिक जीत के लिए बधाई के पात्र हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button