देश-दुनिया

पाकिस्तान की कराची यूनिवर्सिटी में ब्‍लास्‍ट, 2 चीनी नागरिकों समेत 4 लोगों की मौत

पाकिस्तान की कराची यूनिवर्सिटी में जोरदार धमाका हुआ है। जियो न्यूज़ के अनुसार यह धमाका यूनिवर्सिटी परिसर में खड़ी कार में हुआ है। इस धमाके में दो चीनी नागरिकों समेत चार लोगों की मौत हो गई है। कई गंभीर रूप से घायल हैं।
टीवी फुटेज में एक सफेद कार में आग की लपटें दिखाई दे रही हैं। चारों तरफ से कार के अंदर से धुएं के गुबार उठ रहे हैं। घटना पर घटनास्थल पर पुलिस और बचाव कर्मी पहुंच चुके हैं।
ब्लास्ट की अधिक जानकारी देते हुए बचाव कर्मियों ने कहा कि मस्कान चौरंगी के पास एक वैन में ‘सिलेंडर विस्फोट’ हुआ है। हालांकि, पुलिस ने अभी तक विस्फोट पर अन्य कोई टिप्पणी नहीं की है।
मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने दिए जांच के आदेश
इस बीच सिंध के मुख्यमंत्री मुराद अली शाह ने घटना का संज्ञान लिया है और आतंकवाद निरोधी विभाग और एसएसपी ईस्ट को तुरंत घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया है। शाह ने घायलों को दाउ यूनिवर्सिटी अस्पताल में स्थानांतरित करने के निर्देश जारी किए और कराची आयुक्त को एक जांच रिपोर्ट देने को भी कहा है।
कराची पुलिस प्रमुख ने आत्मघाती विस्फोट की जताई संभावना
इस घटना पर अधिक जानकारी देते हुए पूर्वी पुलिस उप महानिरीक्षक मुकद्दस हैदर ने पत्रकारों से कहा कि फिलहाल कुछ नहीं कहा जा सकता है। इस बीच, गुलशन के पुलिस अधीक्षक (एसपी) ने कहा कि इस बात की जांच की जा रही है कि यह ब्लास्ट आतंकवादी कृत्य था या दुर्घटना। घटना स्थल पर एसपी ने बम निरोधक दस्ते को बुलाया है, जबकि मृतकों और घायलों को नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां तीन घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। इस बीच शुरुआती जांच में पता चला है कि एक बुर्काधारी महिला ने इस घटना को अंजाम दिया है। यह हादसा दोपहर को ढाई बजे के करीब हुआ, जब एक वैन में विस्फोट हुआ। पाकिस्तानी टीवी चैनलों की फुटेज में देखा जा सकता है कि एक सफेद वैन में यह धमाका हुआ और उसके बाद धुंआ फैल गया। मौके पर बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों को भेजा गया है। सूत्रों का कहना है कि यह धमाका हुआ वक्त हुआ, जब चीनी मूल के शिक्षक वैन से कन्फ्यूशियस डिपार्टमेंट जा रहे थे।
सुरक्षा में तैनात थे पाक सेना के जवान, 4 हुए जख्मी
पाकिस्तानी सेना के जवान इस गाड़ी के साथ सुरक्षा में मौजूद थे। उसके बाद भी यह धमाका होना सवाल खड़े करता है। कराची पुलिस के चीफ गुलाम नबी मेमन ने कहा कि यह आत्मघाती धमाका लगता है। उन्होंने कहा कि शुरुआती जानकारी में पता चला है कि एक बुर्काधारी महिला इस बम धमाके में शामिल रही है। धमाके के चलते पाकिस्तानी सेना के 4 जवान भी जख्मी हुए हैं, जो वैन की सुरक्षा में लगे थे।
एक साल के अंदर चीनी नागरिकों पर पाक में तीसरा हमला
बीते एक साल के अंदर पाकिस्तान में चीनी नागरिकों पर यह तीसरा हमला है। इससे पहले बीते साल 13 जुलाई को खैबर पख्तूनख्वा में एक बस पर हमला हुआ था, जिसमें चीनी मूल के इंजीनियर शामिल थे, जो कोहिस्तान जिले में चल रहे दासू हाइड्रो प्रोजेक्ट में काम कर रहे थे। इस घटना में 10 चीनी नागरिकों की मौत थी, जिनमें 9 इंजीनियर भी शामिल थे। यही नहीं उसके बाद 20 अगस्त, 2021 को बलूचिस्तान के ग्वादर इलाके में एक हमला हुआथा। यह हमला चीनी नागरिकों को लेकर जा रहे वाहन को निशाना बनाते हुए किया गया था। इस घटना में दो बच्चों की मौत गो गई थी और तीन लोग जख्मी हो गए थे। इनमें एक चीनी नागरिक भी शामिल था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Content is protected !!