दिल्ली एनसीआरराज्यहरियाणा

अलीपुर-दौसा के बीच 220 किमी. के एक्सप्रेस वे का उद्घाटन 12 फरवरी को

दिल्ली-वडोदरा-मुंबई एक्सप्रेस-वे के गांव अलीपुर से लेकर दौसा तक के 220 किलोमीटर भाग का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 फरवरी को करेंगे। इस मार्ग के चालू होने के बाद गुरुग्राम वासियों को जयपुर जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग मिलेगा वहीं मुंबई का सफर भी आने वाले दिनों में आसान होगा।

केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि दौसा के साथ-साथ हरियाणा के सोहना में भी कार्यक्रम की रूपरेखा तय की जा रही है। इस भाग के चालू होने के बाद 220 किलोमीटर की दूरी केवल दो से ढाई घंटे में तय हो सकेगी।

1380 किलोमीटर लंबे प्रोजेक्ट को 40 से अधिक भागों में बांटा गया है। एक्सप्रेस-वे की ऊपरी परत जर्मन तकनीक स्टोन मेट्रिक्स एसफाल्ट से बनाई गई है। इस तकनीक में फाइबरनुमा मोटे दानों का इस्तेमाल होता है। राव ने बताया कि एक्सप्रेस-वे पर वन्यजीवों की आवाजाही की सुविधा के लिए ओवर पास की सुविधा होगी। इसके अलावा एक्सप्रेस वे पर 28 लेन की सुरंग भी बनाई गई है। राव ने कहा कि हरियाणा के करीब 160 किलोमीटर से दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे गुजरेगा। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी की दूरगामी सोच के चलते 1380 किलोमीटर का यह लंबा एक्सप्रेस वे रिकॉर्ड समय में पूरा होने जा रहा है। मार्च 2019 में गडकरी ने इस एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी थी। राव ने कहा कि दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे वर्तमान में 8 लाइन का तैयार किया जा रहा है, लेकिन भविष्य में इसे 12 लेन तक विस्तार दिया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button